Youtube Kya Hain

Youtube क्या है | What is Youtube?

यूट्यूब अपने पंजीकृत सदस्यों को वीडियो अपलोड करने, देखने, शेयर करने, पसंदीदा वीडियो के रूप में जोड़ने, रिपोर्ट करने, टिप्पणी करने और दूसरे सदस्यों के चैनल की सदस्यता लेने देता है। इसमें सदस्यों से लेकर कई बड़े कंपनियों के तक वीडियो मौजूद रहते हैं। इनमें वीडियो क्लिप, टीवी कार्यक्रम, संगीत वीडियो, फिल्मों के ट्रेलर, लाइव स्ट्रीम आदि होते हैं।कुछ लोग इसे वीडियो ब्लोगिंग के रूप में भी इस्तेमाल करते हैं। गैर-पंजीकृत सदस्य केवल वीडियो ही देख सकते हैं, वहीं पंजीकृत सदस्य असीमित वीडियो अपलोड कर सकते हैं और वीडियो में टिप्पणी भी जोड़ सकते हैं। कुछ ऐसे वीडियो, जिसमें मानहानि, उत्पीड़न, नग्नता, अपराध करने हेतु प्रेरित करने वाले वीडियो या जो भी 18 वर्ष से कम आयु के लोगों के लिए घातक हो, उन्हें सिर्फ 18+ आयु के पंजीकृत सदस्य ही देख सकते हैं।

what is Youtube?

Youtube का अविष्कार किसने किया ? | यूट्यूब किसका है?

Whose is youtube? यूट्यूब अमेरिका की एक वीडियो देखने वाली वेबसाइट है, जिसमें पंजीकृत सदस्य वीडियो क्लिप देखने के साथ ही अपना वीडियो अपलोड भी कर सकते हैं। इसे पेपल के तीन पूर्व कर्मचारियों, चाड हर्ले, स्टीव चैन और जावेद करीम ने मिल कर 14 फरवरी 2005 में बनाया था, जिसे नवम्बर 2006 में गूगल ने $1.65 बिलियन अमेरिकी डॉलर में खरीद लिया।

 

Youtube का फाउंडर कौन है?

यूट्यूब के बात करें तो वैसे कर लेंगे एक अमेरिकन वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म है इसका यूट्यूब के फाउंडर कौन है यूट्यूब के फाउंडर है Jawed karim, Chad hurley, Steve Chen है |.

 

यूट्यूब का मुख्यालय कहाँ है?

आपका प्रश्न है यूट्यूब का मुख्यालय कहां है तो देखे यूट्यूब का जो मुख्यालय हैं सैन ब्रूनॊ, कैलीफोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित है|

 

यूट्यूब का CEO कौन है?

What is youtube CEO?  कि CEO Susan Wojcicki जो कि Santa Clara County, California, United States कि रहने वाली है | और जो कि wikipida के मुताबिक यूट्यूब ने इन को February 2014 में अपनी कंपनी का सीईओ चुन लिया था |

 

youtube के मालिक कौन है?

अगर आप यह सोचने लगे है कि youtube के भारतीय मूल रूप से CEO Susan Wojcicki के मालिक बन चुके है | तो आप गलत सोच रहे है | आइये आपको बताते है चाड हर्ले, स्टीव चैन और जावेद करीम से साल 2006 में गूगल खरीद लिया था जो कि $1.65 बिलियन अमेरिकी डॉलर में खरीद लिया था।

 

यूट्यूब से कमाई कैसे होती है?

यूट्यूब पर कोई भी विडियो अपलोड करने से कोई भी कंपनी पैसे नही देती है | हर कंपनी के अपने – अपने कुछ rules होते है जो कि उन को फॉलो करना पड़ता है अगर हम बात करे कि youtube के जरिए पैसे कैसे कमाये जाते है तो आप को पहले youtube का एक चैनल बनाना पड़ेगा और उस पर विडियो अपलोड करेंगे और ‘मॉनेटाइजेशन’ प्रोग्राम के अप्लाई करेंगे |हाल ही में youtube ने अपने ‘मॉनेटाइजेशन’ प्रोग्राम कुछ नियम change करे है इस के लिए वो ही लोग अप्लाई कर सकते है जिसके चैनल पर 1000 सब्सक्राइब और आप कि विडियो पर 4000 watch टाइम पूरा होना चाहिए जब ही आप ‘मॉनेटाइजेशन’ प्रोग्राम के लिए अप्लाई कर सकते है अगर आप के 1000 सब्सक्राइब और पर 4000 watch टाइम पूरा नही होता है तो आप ‘मॉनेटाइजेशन’ प्रोग्राम अप्लाई नही कर सकते है.

 

youtube पैसे कब देता है?

यूट्यूब अपनी कमाई गूगल एडसेंस से करता है, जो साइट के सामग्री और दर्शकों के हिसाब से अपना विज्ञापन दिखाता है। इसमें अधिकांश वीडियो मुफ्त में देखा जा सकता है, पर कुछ वीडियो को देखने के लिए पैसे देने पड़ते हैं। इनमें से एक फिल्में उधार लेकर देखना भी शामिल है, जिसमें आप कुछ पैसे देकर फिल्म देख सकते हैं। यूट्यूब प्रीमियम की सदस्यता भी आप पैसे देकर ले सकते हैं, जिससे आप बिना कोई विज्ञापन के कई सारे वीडियो देख सकते हैं और साथ ही यूट्यूब प्रीमियम पर कुछ ऐसे वीडियो भी हैं, जिसे सिर्फ आप यूट्यूब प्रीमियम की सदस्यता खरीद कर ही देख सकते हैं।

 

Conclusion

दोस्तों आशा करता हु में इस ब्लॉग में आप को जानकारी पूर्ण रूप से परधान कर पाया अगर आप को हमारे ब्लॉग कि जानकारी अच्छी लगी हो commant करे और आप को हमारी जानकारी कैसी लगी जरुर बताये |

32 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *